Hari om Tat Sat mantra with hindi meaning

हरि ॐ तत सत मंत्र अर्थ और लाभ | हरि ॐ तत सत मंत्र |हरि ॐ तत सत मंत्र अर्थ | हरि ॐ तत सत मंत्र लाभ | हरि ॐ तत सत मंत्र है मोक्ष का मंत्र । हरि ॐ तत सत मंत्र देता है आपको मोक्ष और जन्म-मरण के बार-बार के चक्र से मुक्ति | Hari om tat sat mantra | Hari om tat sat mantra benefits | Hari om Tat sat mantra Meaning | Hari om Tat Sat mantra with hindi meaning| मोक्ष मंत्र | मुक्ति मंत्र 

Subscribe on Youtube:The Spiritual Talks

Follow on Pinterest: The Spiritual Talks

 

 

हरि ॐ तत सत मंत्र अर्थ और लाभ

 

 

मोक्ष मंत्र | मुक्ति मंत्र 

 

हरि ॐ तत् सत् मंत्र अर्थ सहित 

 

“हरि” का अर्थ है आकर्षित करने वाला ! जो आपको अपनी ओर खींचता है।

“ॐ” शाश्वत नाद-प्रणव है। “हरि ॐ” संबोधन का एक पवित्र रूप है जिसका उपयोग हिंदू भिक्षुओं और भक्तों द्वारा समान रूप से किया जाता है।

“तत्” (वह, तू) अर्थात अनिर्वचनीय सर्वशक्तिमान ! अनिर्वचनीय ब्रह्म ! सर्वोच्च शक्ति!  तत् (वह, तू) को उजागर करने का प्रयास करते हैं। हम उसे अपनी आध्यात्मिक परवरिश के अनुसार संबोधित करते हैं।

“सत्” अर्थात सत्य ! “सत् ” का अर्थ है सत्य, सत्य।

“हरि ॐ तत् सत्” का अर्थ है – भगवान हरि, जो सर्वोच्च सत्य हैं। 

 

 

 

 

हरि ॐ तत् सत् मंत्र हिंदी अर्थ सहित 

 

“ॐ तत् सत्”- इन तीन शब्दों में असीम शक्ति छिपी है। ये शब्द हिन्दू धर्म के सार को अभिव्यक्त करते हैं। इसमें पहला शब्द है ” ॐ “। उच्चारण की दृष्टि से इसकी ध्वनि मूल ध्वनि कही जाती है। यह ध्वनि सार्वकालिक है। कहा जाता है कि सभी वेद गायत्री मंत्र में समाहित हो जाते हैं और गायत्री स्वयं ” ॐ ” में। संभवत: यही कारण है कि सभी वैदिक श्लोक “ओम्” से ही शुरू होते हैं।

हर उत्पत्ति के मूल में ” ॐ तत् सत् ” है। इसका एक अर्थ यह भी है कि भगवान ही जीवनी शक्ति के वाहक हैं और जीवनी शक्ति पूरी सृष्टि में विद्यमान है। ‘ ॐ ‘ सर्वशक्तिमान का द्योतक है। ‘तत्’ का शाब्दिक अर्थ है ‘वह’। ‘सत्’ का अभिप्राय शाश्वत से है। यह परम सत्य का प्रतीक है।

सभ्यता के आरंभ से ही तीनों शब्दों का प्रयोग सर्वोच्च या सर्वशक्तिमान के लिए किया जाता रहा है। इन तीनों शब्दों का प्रयोग वेद मंत्रों का उच्चारण करते समय किया जाता था। परमात्मा को जब कुछ अर्पित किया जाता था, तब भी इनका उच्चारण किया जाता था। ऋषियों-मुनियों ने ‘ओम्’ शब्द को आध्यात्मिक अर्थों में देखा है।

 

 

Hari om tat satra mantra with meaning and benefits

 

 

हरि ॐ तत् सत् मंत्र हिंदी अर्थ 

 

प्रत्येक धार्मिक कर्मकांड से पहले वे ” ॐ ” का उच्चारण इस रूप में करते रहे हैं मानो यह शब्द अंधेरे में प्रकाश की किरण हो।

‘तत्’ शब्द का आशय उस ब्रह्म से है, जो दीप्त है। वह, जो तीनों लोकों से परे है और जिसका अस्तित्व ब्रह्मांड की उत्पत्ति से भी पहले से है। तत् उसी के एक रूप को प्रतिबिंबित करता है। यज्ञ, दान और तप से जैसे ही किसी फल की प्राप्ति होती है, ऋषि-मुनि तत् का उच्चारण करते हैं, ताकि फल ब्रह्म को प्राप्त हो सके। दूसरे शब्दों में कहा जा सकता है कि तत् शब्द किसी भी चीज को अपना नहीं मानने की भावना को दर्शाता है। जो कुछ ओम् से शुरू होता है, तत् के साथ समाप्त हो जाता है।

‘ सत्’ का उच्चारण सभी अवास्तविक चीजों का नाश करता है और काल से परे सिर्फ एक सर्वोच्च शक्ति को स्थापित करता है। इस धारणा के अनुसार संसार में दिखने वाली सभी चीजें अवास्तविक और शक्तिहीन हैं।

 

 

हरि ॐ तत् सत् मंत्र अर्थ सहित 

 

 

हरि ॐ तत् सत् मंत्र अर्थ सहित 

 

सही शक्ति की पहचान ही आत्म ज्ञान है। जब कोई ध्यान करता है, तब भी वह ” ॐ ” का जाप करता है। ” ॐ ” के उच्चारण में कंपन की उत्पत्ति होती है।

“तत्” ध्यान की मुद्रा में प्रकाश की तरह है। यह ईश्वर के प्रति चेतना का प्रतीक है।

“सत्” आशीर्वाद की तरह है, जिसकी अनुभूति ध्यान की गहरी मुद्रा में होती है। “सत् ” सृष्टा है।

 

 

हरि ॐ तत् सत् मंत्र अर्थ 

 

 

हरि ॐ तत् सत् मंत्र अर्थ 

 

“तत् ” सृष्टि है और जिसकी सृष्टि हो रही है, वही ” ॐ ” है। पूरे ब्रह्मांड की उत्पत्ति ” ॐ ” से हुई है। ब्रह्मांड को ” ॐ ” का ही सहारा है और यह ब्रह्मांड फिर ” ॐ ” में ही मिल जाएगा। ” ॐ ” उस सच्चाई की अभिव्यक्ति है, जिसका न कोई आकार है, न कोई रूप है और जो माया से परे है।

 

Hari om tat sat mantra benefits

 

 

हरि ॐ तत् सत् मंत्र 

 

” ॐ तत् सत् ” बीज मंत्र है। ” ॐ तत् सत् ” ब्रह्म का ही त्रिस्तरीय नाम है। प्राचीनकाल में व्यक्ति, वेद और सेवा की उत्पत्ति ब्रह्म से और ब्रह्म के द्वारा ही की गई थी। इसीलिए जहां अर्पण के लिए या परोपकार के लिए जाने वाले कार्य की शुरुआत ” ॐ ” से ही करने का विधान है, वहीं मोक्ष प्राप्ति के लिए किए जाने वाले विभिन्न अनुष्ठान तत् के उच्चारण के साथ शुरू किए जाते हैं। ऐसा करते समय मन में यही भाव होता है कि ब्रह्म ही सब कुछ है। भगवान की आराधना करने वाले के मन में किसी प्रकार के फल का भाव भी नहीं होता। महाभारत में भगवान श्रीकृष्ण संशय में पड़े धनुर्धर अर्जुन से कहते हैं- अर्जुन, त्याग, परोपकार और संयम में विश्वास ही सत् है। सर्वशक्तिमान को ध्यान में रख नि:स्वार्थ भाव से की गई हर सेवा सत् है। अगर तुम जो कर रहे हो, उसे विश्वास के साथ नहीं करते, वही असत्य है। चाहे तुमने त्याग या परोपकार ही क्यों न किया हो।

 

 

हरि ॐ तत सत मंत्र देता है आपको मोक्ष और जन्म-मरण के बार-बार के चक्र से मुक्ति

 

 

हरि ॐ तत् सत् 

 

“ॐ” में तीन अक्षर “अ”, “ऊ” और “म” होते हैं। “ऊ” = प्रकृति, “म” = जीव , प्रत्येक जीवित शरीर के अंदर “मैं” और “अ” = परमात्मा, प्रधान तत्व, नारायण। जैसे प्रत्येक अक्षर में “अ” होता है (उदाहरण के लिए क्+अ=क) और “अ” सभी अक्षरों का आधार होता है, वैसे ही प्रकृति के प्रत्येक परमाणु के अंदर परमात्मा उपस्थित होता है और प्रत्येक आत्मा के भीतर और वह प्रकृति मंडल फैलाता है और उन जीवों को शरीर और इंद्रिय देता है जो अति सूक्ष्म शरीर के साथ उसके अंदर सो रहे थे और लगभग निष्क्रिय की तरह और परमात्मा सभी और हर चीज का आधार है। इस प्रकार, भगवान नारायण के शरीर और तीन शाश्वत संस्थाओं अर्थात् प्रकृति , पुरुष (यदि सामान्य संज्ञा के रूप में उपयोग किया जाता है तो जीव का प्रतिनिधित्व करता है) और परमात्मा का भी प्रतिनिधित्व करता है।

 

 

मोक्षदायक है " हरी ॐ तत सत "

 

 

” हरि ॐ तत् सत ” हिंदी अर्थ 

 

“हरि ॐ तत् सत” = भगवान नारायण परम सत्य हैं (जिनका स्वरूप कभी नहीं बदलता) और जीव और प्रकृति भी उनका अपना शरीर होने के नाते सत्य हैं (भले ही उनकी अवस्थाएं बदलती हैं लेकिन वे शाश्वत रूप से मौजूद हैं)।

 

Hari om Tat Sat mantra with hindi meaning

 

 

मोक्षदायक है ” हरि ॐ तत सत “

 

भगवान नारायण परम सत्य हैं और जो भी कर्म हम कर रहे हैं , वे भगवान नारायण की ही आज्ञा हैं , जो स्वयं वेद पुरुष हैं और वेदों में जो कुछ भी वर्णित है वह उनके अपने शब्द हैं। भगवान नारायण समस्त कर्मों के साक्षी हैं, समस्त कर्मों के परम भोगकर्ता हैं और सभी कर्मों का फल प्रदान करने वाले हैं।

इसे इस रूप में भी समझा जा सकता है:

“हरि” = नारायण जो अपने चरणों में समर्पण करने वाले सभी जीवों के पापों को हर लेते हैं।

“ॐ” = प्रणव (ॐ) परमात्मा का प्रतिनिधित्व करता है जिसके शरीर के अंगों के रूप में सभी संवेदनशील (पुरुष/जीव) और निर्जीव प्राणी (प्रकृति) हैं।

“तत” = वह 

“सत” = सत्य है

 

” हरि ॐ तत् सत ” अर्थ 

 

“हरि’ नारायण हैं जो परम सत्य हैं।

” ॐ / ओंकार” एक मंत्र ब्रह्म है।

“तत्” ही पर ब्रह्म है।

“सत” पूर्ण ब्रह्म है।

सत्य युग में ब्राह्मण अग्नि यज्ञ या यज्ञ करने के लिए ओम तत् सत का जाप करते थे। यजुर्वेद में कहा गया है कि ” नारायण पर ब्रह्म तत्त्वं नारायण पर हा ”  का अर्थ है कि नारायण परम सत्य है और सभी अग्नि , बलिदान और यज्ञ का अंतिम लक्ष्य नारायण को संतुष्ट करना है। तो भगवान ” हरि ॐ तत् सत ” हैं और वे मंत्र ब्रह्म, पर ब्रह्म और पूर्ण ब्रह्म हैं।

 

हरि ॐ तत सत मंत्र लाभ 

 

हरि का अर्थ है स्पष्ट ब्रह्मांड (एक पूरे के रूप में)

ॐ “अदृश्य क्षेत्र / क्षेत्र 

तत् सत का अर्थ है “अंतिम वास्तविकता।

” हरि ॐ तत् सत ” मोक्ष का मंत्र है। यह आपको मोक्ष देने यानी जन्म-मरण के बार-बार के चक्र से मुक्त करने के लिए है।

 

” हरि ॐ तत् सत ” का अर्थ 

 

ॐ = ब्रह्मांड की आद्य ध्वनि होने के कारण वेदों में इसकी विस्तृत चर्चा की गई है। जिस प्रकार बैल के बिना गाय निष्फल होती है, उसी प्रकार ॐ के बिना वैदिक मंत्र भी फलदायी होते हैं। ॐ भगवान का प्रतीक है। यह शब्द1.अ 2.उ 3.म 4.ं अर्द्ध मात्रा । अर्द्ध मात्राओं में विभाजित है या बना है।

“अ” रोहिणी के पुत्र बलराम का अर्थ है, जागृत या जागृत राज्य।

“उ” प्रद्युम्न, स्वप्न या स्वप्न अप्रस्थ के लिए।

“म” अनिरुद्ध के लिए, सुषुप्ति राज्य

” .ं अर्द्ध मात्रा” कृष्ण है, “ॐ” का पूर्ण रूप, तुरीय अवस्था है।

इस प्रकार ओम शब्द का अर्थ है सर्वशक्तिमत्ता।

“तत” = वह

“सत” = जिसे नष्ट नहीं किया जा सकता है। (2.16 गीता)

पूर्ण हरि ॐ तत् सत का अर्थ भगवान के पहलुओं को व्यक्त करने के लिए लगाया जाना चाहिए। (गीता 17.23–27 और गोपाल उत्तर तपनिषद)

यज्ञ जैसे किसी भी शुभ कार्य से पहले हम इसका जाप करते हैं। इससे मुक्ति मिलती है।

 

हरि ॐ तत सत मंत्र जपने के लाभ 

 

यह अद्भुत मंत्र उस प्राणयुक्त भगवान से प्रार्थना है। यह सभी दुखों से स्वतंत्रता और सुरक्षा मांगता है। यह उपचार मंत्र सर्वोच्च आत्मा “परब्रह्म” का प्रतिनिधित्व करता है, जो सभी विवरणों और अवधारणाओं से परे है।

जब भी आप किसी मंत्र का अर्थ जाने बिना उसका पाठ करते हैं, तो वह स्वयं शक्ति का वहन करता है लेकिन जब आप अर्थ जानते हैं और अपने दिल में उस भावना के साथ पढ़ते हैं तो ऊर्जा लाखों गुना अधिक शक्तिशाली प्रवाहित होती है। 

इस सुखदायक मंत्र ने दुनिया भर के लोगों को बहुत खुशी और शांति दी है, जिन्होंने मंत्र का पाठ जोर से या मानसिक रूप से किया है या सुना है।

इसके अलावा, इस मंत्र में मन को एक निःस्वार्थ प्रेम और असीम आनंद की स्थिति में स्थानांतरित करने की शक्ति है। यह मंत्र जो शांति की स्थिति दे सकता है, उसे अभ्यास द्वारा अनुभव किया जाता है। इसके अलावा, यह मंत्र वह कुंजी है जिसके साथ आध्यात्मिक भंडार का कोई भी दरवाजा खोला जा सकता है। यह एक शक्तिशाली आध्यात्मिक साधन है जिसका उपयोग सभी इच्छाओं को प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है। यह वो दवा है जो सभी बीमारियों को ठीक करती है।

इन सभी सत्यों को इस वैदिक मंत्र में दर्शाया गया है।

 

” हरि ॐ तत् सत ” 

 

“हरि” सर्वव्यापी आकाश जो कुछ भी जलाने में सक्षम है, सर्वशक्तिमान और सर्वव्यापी उपचार ऊर्जा। यह विष्णु नारायण का एक पहलू है। तो यह अक्षर परम देवता “नारायण” का प्रतिनिधित्व करता है।

“ॐ” आदि ध्वनि है।

“तत् ” सर्वशक्तिमान, सर्वव्यापी, सर्वज्ञ ” परब्रह्म ” परमेश्वर” का प्रतिनिधित्व करता है।

“सत” परब्रह्म का प्रतिनिधित्व करता है जो असत्य और सत्य से परे है। फिर भी जो मूल रूप से सच है वह “सर्वोच्च आत्मा” है।

इस मंत्र के ये पवित्र अक्षर वैदिक युग में धार्मिक और भौतिक अच्छाई और आध्यात्मिक खोज के अभिन्न अंग थे। इस दिव्य मंत्र को सुनने या जपने से सभी प्रकार की शुभता और शांति प्राप्त हो जाती है।

 

हरि ॐ तत् सत् मंत्र जपने के लाभ 

 

*हरि ॐ तत् सत् मंत्र मोक्ष के लिए है।

 

*कहा जाता है कि यह आपको मोक्ष प्रदान करता है अर्थात बार-बार जन्म और मृत्यु के चक्र से मुक्त कराता है।

 

*इस अद्भुत मंत्र को सुनने या जपने मात्र से सारी शुभता और शांति प्राप्त होती है।

 

*इस सुखदायक मंत्र ने दुनिया भर के उन लोगों को बहुत खुशी और शांति दी है, जिन्होंने इस मंत्र का जाप (जोर से या मानसिक रूप से) किया है या सुना है।

 

*इसके अलावा, इस मंत्र में मन को एक अकारण प्रेम और असीमित आनंद की स्थिति में स्थानांतरित करने की शक्ति है।

 

* यह मंत्र जो शांति की स्थिति दे सकता है, उसे अभ्यासकर्ता द्वारा अनुभव किया जा सकता है।

 

*यह मंत्र वह कुंजी है जिससे आध्यात्मिक भंडार का कोई भी द्वार खोला जा सकता है।

 

*यह एक शक्तिशाली आध्यात्मिक साधन है जिसका उपयोग सभी इच्छाओं को प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है।

 

*यह एक औषधि है जो सभी बीमारियों और रोगों को ठीक करती है।

 

 

 

Be a part of this Spiritual family by visiting more spiritual articles on:

The Spiritual Talks

For more divine and soulful mantras, bhajan and hymns:

Subscribe on Youtube: The Spiritual Talks

For Spiritual quotes , Divine images and wallpapers  & Pinterest Stories:

Follow on Pinterest: The Spiritual Talks

For any query contact on:

E-mail id: thespiritualtalks01@gmail.com

 

 

 

 

 

 

By spiritual talks

Welcome to the spiritual platform to find your true self, to recognize your soul purpose, to discover your life path, to acquire your inner wisdom, to obtain your mental tranquility.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!