जय जय राम कृष्ण हरि मंत्र लाभ

जय जय राम कृष्ण हरि मंत्र लाभ | जय जय राम कृष्ण हरि | कृष्ण मंत्र | हरि मंत्र | Jai Jai Ram Krishna Hari | Benefits of Jai Jai Ram Krishna Hari mantra | Krishna Mantra | Vishnu Mantra | Hari Mantra |

Subscribe on Youtube: The Spiritual Talks

Follow on Pinterest: The Spiritual Talks

 

 

जय जय राम कृष्ण हरि मंत्र लाभ

 

 

जय जय राम कृष्ण हरि 

 

 

जय जय राम कृष्ण हरि हरे कृष्ण मंत्र के समान है। इस मंत्र की उत्पत्ति मराठी संत तुकाराम ने की थी। ऐसा कहा जाता है कि सपने में उन्होंने अपने गुरु द्वारा इस मंत्र से दीक्षा प्राप्त की थी। जय जय राम कृष्ण हरि मंत्र के बीज हरे कृष्ण मंत्र के समान हैं। हरे कृष्ण मंत्र में राम, कृष्ण और हरि भगवान के नाम हैं.

 

हरे कृष्ण हरे कृष्ण कृष्ण कृष्ण हरे हरे हरे राम हरे राम राम राम हरे हरे 

जय जय राम कृष्ण हरि मंत्र में भी राम, कृष्ण और हरि भगवान के नाम हैं जो हैं। भगवान के किसी भी नाम का जाप करने से कोई भी शुद्ध हो सकता है। जो कोई भी भगवान का नाम जपेगा वह ऊंचा हो जाएगा। ये सीधे कृष्ण के नाम हैं। राम कृष्ण और हरि भगवान के प्राथमिक नाम हैं और इन नामों के जाप से लोग निश्चित रूप से शुद्ध हो जाएंगे और मुक्त हो जाएंगे।

 

मुक्ति किसी विशेष संप्रदाय या मंत्र का एकाधिकार नहीं है कि केवल वे ही जाप कर रहे हैं। जो कोई भी भक्ति योग की प्रक्रिया का ठीक से अभ्यास करता है और शुद्ध भावनाओं और ईश्वर के लिए शुद्ध प्रेम विकसित करता है, वह वापस भगवान के पास जा सकता है।

 

 

 

 

 

 

कुछ धर्मों और संप्रदायों की मानसिकता है कि उनके मार्ग का अनुसरण करना ही ईश्वर के पास वापस जाने का एकमात्र तरीका है और यदि आप उनके मार्ग या मार्ग का अनुसरण नहीं करते हैं तो आप भगवान के पास नहीं बल्कि नरक में जा रहे हैं। यह निश्चित रूप से वैदिक अवधारणा नहीं है।

 

लक्ष्य किसी विशेष मंत्र का जाप नहीं है, लक्ष्य ईश्वर के प्रति प्रेम विकसित करना है। किसी भी मंत्र का जाप करने से हम शुद्ध हो जाते हैं और एक बार जब हम शुद्ध हो जाते हैं, तो हमारे हृदय में कृष्ण के प्रति प्रेम जाग जाता है और फिर हम वापस देवत्व में जा सकते हैं। तो विभिन्न परंपराएं मूल रूप से विभिन्न डॉक्टरों की तरह हैं। यदि वे उचित उपचार और उपचार प्रदान कर रहे हैं तो लोग निश्चित रूप से ठीक हो सकते हैं और वे आध्यात्मिक रूप से स्वस्थ हो सकते हैं

 

सर्वोच्च धर्म वह है जो हमें ईश्वर के प्रति निरंतर और समर्पित भक्ति सिखाता है और जिससे आत्मा वास्तव में प्रसन्न होती है। ऐसे कई भक्त हैं जो राम कृष्ण हरि का जप करने से अपने तरीके से शुद्ध हो गए हैं। यदि कोई राम कृष्ण हरि का जप करके कृष्ण के प्रति निरंतर और समर्पित प्रेम विकसित करता है, तो वह निश्चित रूप से वापस देवत्व में जाएगा।

 

ऐसे बहुत से लोग हैं जो भक्त हैं लेकिन साधक नहीं हैं। भक्त और साधक के बीच अंतर यह है किजिस किसी में भी भक्ति का कुछ स्तर होता है, उसे भक्त कहा जाता है, लेकिन साधक एक ऐसा व्यक्ति है जो आंतरिक परिवर्तन की एक व्यवस्थित प्रक्रिया का अभ्यास कर रहा है। तो कई भक्त हो सकते हैं जैसे पारंपरिक संस्कृति में पैदा हुए लोग और बचपन से ही उन्होंने अपने मातापिता या दादादादी को कृष्ण की पूजा करते देखा है। उनमें कुछ स्तर की सच्ची भक्ति भी हो सकती है और जहां भक्ति है वहां हम उसकी सराहना करते हैं। लेकिन भगवान के पास वापस जाने के लिए अपने अस्तित्व के पूर्ण परिवर्तन की आवश्यकता होती है और यह निरंतर और समर्पित अभ्यास के माध्यम से होता है।

 

साधक बनने का प्रयास करना चाहिए और साधक बनकर हम अंततः शुद्ध भक्तशुद्ध भक्त बन जाएंगे। तब हम वापस भगवान के पास जा सकते हैं। तो जो लोग राम कृष्ण हरि या किसी अन्य मंत्र का जाप करते हैं, वे निश्चित रूप से देवत्व में वापस जाएंगे यदि वे पूरी भक्ति के साथ गंभीर साधक बन जाते हैं और अपने हृदय को बदल देते हैं।

 

बहुत से लोग हैं जो मंत्र जाप करते हैं लेकिन दुर्भाग्य से वे कुछ बुरी आदतों के आदी हैं। उनकी मंत्र जप की आदत अच्छी है, लेकिन इससे उनका हृदय परिवर्तन नहीं हो रहा है। सिर्फ मंत्र जाप ही काफी नहीं है। भगवान के नामजप से हम दवा ले रहे हैं। दवा चंगा करने के लिए होती है और उपचार में कुछ नुस्खे भी शामिल होते हैं यानी कुछ चीजों को छोड़ देना और कुछ चीजें करना।

 

इसलिए नामजप संपूर्ण आध्यात्मिक उपचार प्रक्रिया का केंद्रीय भाग है जो लोग साधना का सही ढंग से अभ्यास करते हैं और अपने हृदय को बदल लेते हैं, वे निश्चित रूप से भगवान के पास वापस जाएंगे, चाहे वे हरे कृष्ण महामंत्र या राम कृष्ण हरि मंत्र का जाप करें।

 

जो भी भगवान के नाम का जाप कर रहा है, उसकी हमें सराहना करनी चाहिए और हमें यह भी पहचानना चाहिए कि उचित उत्थान के लिए आंतरिक परिवर्तन होना चाहिए। साधना में हमारे लिए यह संभव है कि कृष्ण ने हमें दिया है।

 

 

 

 

 

 

 

Be a part of this Spiritual family by visiting more spiritual articles on:

The Spiritual Talks

 

For more divine and soulful mantras, bhajan and hymns:

Subscribe on Youtube: The Spiritual Talks

 

For Spiritual quotes , Divine images and wallpapers  & Pinterest Stories:

Follow on Pinterest: The Spiritual Talks

 

For any query contact on:

E-mail id: thespiritualtalks01@gmail.com

 

 

 

 

By spiritual talks

Welcome to the spiritual platform to find your true self, to recognize your soul purpose, to discover your life path, to acquire your inner wisdom, to obtain your mental tranquility.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!