श्री हरि शरणम मंत्र जप के लाभ

श्री हरि शरणम मंत्र जप के लाभ | श्री हरि शरणम | हरि शरणम् मंत्र के जप से थम जाती है आयु | रुक जाती है काल की गति हरी शरणम् मंत्र के जाप से | हरि शरणम मंत्र जप | Benefits of chanting Shri Hari Sharanam | Shri Hari Sharanam mantra jap | हरि शरणं

Subscribe on Youtube: The Spiritual Talks

Follow on Pinterest: The Spiritual Talks

 

 

श्री हरि शरणम मंत्र जप के लाभ

 

 

श्री हरि शरणम 

श्री हरि ही मेरे रक्षक हैं । मैं उनकी ही शरण में नित्य निरंतर हूँ ।

 

हरि शरणम हरि शरणम एक ऐसा मंत्र है कि इसके जाप से काल की गति थम जाती है। जाप करने वाले की आयु स्थिर हो जाती है। हरी शरणम मंत्र जीवन के दुःख और तकलीफों का अंत करता है । यह जीवन मरण के चक्र से जीव को मुक्त करता है । यह मंत्र त्रिविध तापों ( आधिदैविक , आधिभौतिक , आध्यात्मिक ) का नाशक और समस्त प्रकार की शक्तियों से संपन्न है । भगवान सदैव उसकी आत्मा में निवास करते है। भागवत के एक प्रसंग के अनुसार एक बार देवर्षि नारद विचरण करते हुए वृंदावन पहुंचे। वहां भक्ति बहुत दुखी थी। उनके दोनों पुत्र ज्ञान एवं वैराग्य अचेत पड़े थे। ऐसे में नारद जी भक्ति के दुख को दूर करने की जुगत में लग गए। उस समय आकाशवाणी हुई कि नारद जी का उद्योग सफल तो होगा लेकिन इसके लिए रास्ता कोई संत ही बता सकता है। ऐसे में भगवान नारद ने समस्त साधु संतों की कुटिया पर गए लेकिन कहीं भी कोई समाधान नहीं निकला। ऐसे में थक हार कर वह उत्तर की ओर चल दिए। रास्ते में उन्हें सनतकुमार मिले। सनतकुमारों ने उनसे दुख का कारण पूछा तो नारद जी उनसे भी वही आकाशवाणी की बात बताई और भक्ति के दुखों का निवारण पूछा। वहीं सनतकुमारों ने कहा कि वह तो पांच साल के बालक हैं, कैसे नारद जैसे महात्मा के सवालों का जवाब दे सकते है। तब नारद जी ने उन्हें बताया कि “हरि शरणम” मंत्र के जाप की वजह से उनकी आयु अभी तक पांच साल पर थम गई है, लेकिन ज्ञान में वह उनसे भी आगे है। 

 

 

हरिनाम को छोड़कर किसी भी वैदिक मंत्र के लिए उचित गुरु से दीक्षा की आवश्यकता होती है। जहां तक ​​हरिनाम का सवाल है, हम भगवान के नाम का जाप कभी भी, कहीं भी और किसी भी परिस्थिति में कर सकते हैं। 

 

 

रामानुजाचार्य ने कहा कि नारायण का जप करना ही मुख्य मूल शब्द है। इसका जप करो, तुम पापों से मुक्त हो जाओगे और नारायण में संलग्न हो जाओगे। यदि आप हरि भक्त हैं तो नारायण का जाप करें, आपको अपने चारों ओर कुछ जीवंतता और सकारात्मक आभा महसूस होगी। आप नारायण से जुड़ जाएंगे और वह जल्द ही आपसे बात करेंगे।

 

 

श्री हरि को मनाने के लिए उनकी कृपा पाने के लिए धर्म ग्रंथों और शास्त्रों कई दिव्य मंत्र बताए गए हैं और इन दिव्य मंत्रों में सबसे शक्तिशाली और प्रभावी है श्री हरि शरणम ।

 

 

 

Be a part of this Spiritual family by visiting more spiritual articles on:

The Spiritual Talks

For more divine and soulful mantras, bhajan and hymns:

Subscribe on Youtube: The Spiritual Talks

For Spiritual quotes , Divine images and wallpapers  & Pinterest Stories:

Follow on Pinterest: The Spiritual Talks

For any query contact on:

E-mail id: thespiritualtalks01@gmail.com

 

 

 

 

By spiritual talks

Welcome to the spiritual platform to find your true self, to recognize your soul purpose, to discover your life path, to acquire your inner wisdom, to obtain your mental tranquility.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!